Thursday , 16 May 2024

Detox Water: क्या आप जानते हैं गर्मियों में डेड वॉटर की जगह डिटॉक्स वॉटर पीने से त्वचा को होते हैं ये अद्भुत फायदे!

साफ त्वचा के लिए डिटॉक्स वॉटर के फायदे: डिटॉक्स वॉटर सादे पानी का एक शक्तिशाली और ऊर्जावान विकल्प है जो चमकती त्वचा पाने के लिए फायदेमंद है। पानी में जामुन, खीरे या नींबू जैसे फलों के टुकड़े मिलाने से एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ सकती है और इसका स्वाद बेहतर हो सकता है। इसके अलावा, डिटॉक्स वॉटर में मौजूद सभी एंटीऑक्सीडेंट त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। डिटॉक्स वॉटर शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्सीफिकेशन प्रक्रिया में मदद करता है, जो विषाक्त पदार्थों को हटाकर त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। नियमित पानी की तुलना में डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे यहां दिए गए हैं: 

1. वजन घटाने वाला
डिटॉक्स वॉटर अस्थायी रूप से चयापचय दर और कैलोरी को कम करता है। आधा लीटर पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट 30% तक बढ़ सकता है, यह स्तर लगभग एक घंटे तक बना रहता है।

2. बेहतर मूड
डिटॉक्स पानी पीने से मूड में सुधार हो सकता है, ऊर्जा बढ़ सकती है, त्वचा की चमक बढ़ सकती है और शरीर और दिमाग को निर्जलीकरण के दुष्प्रभाव से बचाया जा सकता है।

3. बेहतर पाचन
डिटॉक्स पानी पीने से चयापचय तेज होता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और पाचन में सुधार करके स्वस्थ पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। 

4. हाइड्रेशन बनाए रखता है
डिटॉक्स वॉटर त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह युवा स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। इतना ही नहीं, यह मुलायम, मोटा और छूने में मुलायम होता है।

5. बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य
डिटॉक्स वॉटर 2% हल्का निर्जलीकरण उन कार्यों में स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह मस्तिष्क की गतिविधि को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है, जिससे जागरूकता कम हो जाती है।