Thursday , 16 May 2024

13 राज्यों में लू का अलर्ट, दिल्ली-हरियाणा में चलेगी धूल भरी आंधी, जानें अपने राज्य का हाल

मौसम अपडेट: भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के उत्तर-पूर्व के कुछ राज्यों और दक्षिण भारत के राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। विभाग ने कहा है कि असम, मेघालय, त्रिपुरा, केरल, माहे और तटीय कर्नाटक में उमस और गर्म मौसम के कारण लोगों को काफी परेशानी होने वाली है.

आईएमडी की ओर से 13 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. सबसे भीषण गर्मी पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड, ओडिशा के गंगा वाले हिस्सों में देखने को मिलने वाली है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ को भी गर्म रातों का सामना करना पड़ेगा.

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, हिमालयी पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा.

बिहार के 18 जिलों में लू चलने वाली है. पटना, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुजफ्फरपुर जैसे जिलों में लू चलने वाली है. लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू चलने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में तापमान 40 के पार जाने वाला है और फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है.

आईएमडी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में बिजली गिरने के साथ तूफान, 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने और ओलावृष्टि की आशंका है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने वाली है।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं भी चलने वाली हैं. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और चंडीगढ़ में लोगों को धूल भरी आंधी के साथ-साथ बिजली गिरने का भी सामना करना पड़ेगा. पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश में बिजली गिरने के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश, केरल, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और लक्षद्वीप में बिजली गिरने वाली है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश होने वाली है. उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और तूफान संभव है.