Thursday , 16 May 2024

हेल्थ टिप्स: बीमारियों का दुश्मन है ये छोटा सा पौधा, दर्द से राहत दिलाता है: बवासीर समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज

हेल्थ टिप्स: धरती पर कई ऐसे पेड़-पौधे हैं, जो गुणों से भरपूर हैं। ऐसा ही एक पौधा है आंकड़ा. यह पौधा बंजर भूमि पर अपने आप उग जाता है। यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके दूध, पत्ते और जड़ का हर भाग औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन शरीर की दर्जनों बीमारियों में फायदेमंद होता है। इसके सेवन से किसी भी तरह के दर्द से राहत मिलती है। इससे सिर दर्द, कान दर्द और बवासीर से तुरंत राहत मिलती है। अगर इसका नियमित रूप से उपयोग किया जाए तो यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

एक आयुर्वेदिक चिकित्सक की रिपोर्ट के अनुसार, अंजीर में सफेद और बैंगनी रंग के फूल होते हैं और यह औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है, जिसके फूल, पत्तियां और जड़ें विभिन्न रोगों में उपयोग की जाती हैं। साथ ही यह पौधा पेट संबंधी समस्याओं से भी जल्द छुटकारा दिलाने में सहायक है। इसके सेवन से व्यक्ति खुद को स्वस्थ्य रख सकता है। इसके इस्तेमाल के दौरान डॉक्टर द्वारा बताई गई सावधानियों का पालन करना जरूरी होगा।

यह औषधीय गुणों से भरपूर है

आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि पौधे की पत्तियां, फूल और जड़ें बहुत प्रभावी हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल, एंटी-पेचिश, एंटी-सिफिलिटिक और एंटी-रूमेटिक गुण होते हैं। इसकी पत्तियों को तेल के साथ प्रयोग करने से सूजन कम हो जाती है। इसके फूलों के इस्तेमाल से दर्जनों बीमारियों से तुरंत राहत मिलती है और इसकी जड़ों का इस्तेमाल बवासीर जैसी गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह खबर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श विशेषज्ञों से बातचीत पर आधारित है। यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल डॉक्टर्स की सलाह के बाद ही करें। हम ऐसे किसी भी उपयोग से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।