Thursday , 16 May 2024

सोने से पहले भूलकर भी न खाएं ये चीजें प्रिये…!

Foods to Eat before सोने: नींद की कमी के कारण व्यक्ति कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकता है. अगर आपको नींद न आने जैसी कोई समस्या है तो यह जरूर देखें कि आपकी थाली में क्या परोसा जा रहा है, क्योंकि खाने-पीने का आपकी नींद पर बड़ा असर पड़ता है। इसलिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए नींद जरूरी है

अच्छे स्वास्थ्य का नींद से गहरा संबंध है। नींद की कमी (अनिद्रा) के कारण व्यक्ति कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकता है, इनमें हृदय रोग, कमजोर इम्यूनिटी, ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, डिप्रेशन जैसी समस्याएं शामिल हैं। प्रसिद्ध भारतीय पोषण विशेषज्ञ निखिल वाट्स ने कहा कि बिस्तर पर जाने से पहले अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से बचना चाहिए।

रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

1. कैफीन युक्त पेय:

रात के खाने में प्याज या टमाटर जैसी चीज़ों के साथ-साथ शराब और कैफीन की मात्रा पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कैफीन कई प्रकार के खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया जाता है, जो नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है। कैफीन चाय, कॉफी और विभिन्न शीतल पेय में पाया जाता है यह चॉकलेट और दर्द निवारक दवाओं में भी पाया जा सकता है। इसलिए रात को सोने से पहले इन सामग्रियों का सेवन करने से बचें।

2. टमाटर 

क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले टमाटर खाना भी आपकी नींद के लिए अच्छा नहीं है? ऐसा इसलिए है क्योंकि टमाटर एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है और पाचन समस्याओं को बढ़ा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रात में टमाटर का सेवन करने से बेचैनी बढ़ जाती है और इसके बाद आपको पर्याप्त और आरामदायक नींद मिल पाएगी इसकी संभावना बहुत कम हो जाती है।

3. प्याज 

टमाटर के अलावा प्याज भी एक ऐसा घटक है जो आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। प्याज पेट में गैस बनाने का काम करता है। यह गैस आपके पेट में दबाव को प्रभावित करती है, जिससे एसिड गले की ओर बढ़ने लगता है। खासतौर पर तब जब आप सीधे सोते हैं। हैरानी की बात यह है कि कच्चा या पका हुआ प्याज ऐसी समस्या पैदा कर सकता है, इसलिए रात को सोने से पहले प्याज खाने से बचें।

कितने घंटे की नींद जरूरी?

नींद पूरी न होने पर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और शरीर पर बुरा असर पड़ता है। जो लोग दिन में 7 घंटे से कम सोते हैं उनका वजन नियंत्रित नहीं रहता और वे सामान्य लोगों की तुलना में जल्दी मोटे हो जाते हैं।