Monday , 29 April 2024

पलामू के हर्ष को गेट में मिला देश स्तर पर 62वां रैंक

Harsh Get 826

पलामू, 29 मार्च (हि.स.)। देश स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा में पलामू के युवा सफलता अर्जित कर रहे हैं। गेट के एग्जाम में मेदिनीनगर शहर के नई मुहल्ला के रहने वाले स्व. सजन कुमार के पुत्र हर्ष कुमार को ऑल इंडिया रैंकिंग में 62वां स्थान प्राप्त हुआ है। हर्ष ने 12वीं तक की पढ़ाई एमके डीएवी स्कूल से पूरी की थी।

इसके बाद बीटेक हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से किया। हर्ष की सफलता की खास बात रही कि उसने कॉलेज की पढ़ाई करते हुए गेट के एग्जाम को अच्छे रैंक के साथ पास किया है। हर्ष ने बताया कि उसने गेट परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन मेटेरियल से की। किसी कोचिंग में वह इसके लिए नहीं गया है।

बीटेक सेकेंड इयर से ही कॉलेज के साथ-साथ गेट की तैयारी में जुट गया था। पिछले साल पहले प्रयास में 1218वां रैंक आया था। कमियों पर फोकस करते हुए इस साल फिर से एग्जाम में बैठा और देश में 62वें स्थान पर रहा। देश के आईआईटी जैसे टॉप संस्थानों में एडमिशन का रास्ता खुल गया है। हर्ष ने इस प्रतियोगिता के लिए रोज आठ घंटे की पढ़ाई की थी।

उसका कहना है कि मेहनत से ही सफलता मिलती है। एक बार दृढ़ इच्छाशक्ति से मेहनत कर जिंदगी को संवारा जा सकता है। हर्ष की सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल है। चाचा मदन कुमार ने इसका पूरा श्रेय हर्ष की मेहनत को दिया है।