Thursday , 2 May 2024

नई भुगतान प्रणाली: एसबीआई, एक्सिस, एचडीएफसी और यस बैंक उपयोगकर्ता फिर से पेटीएम के माध्यम से यूपीआई भुगतान कर पाएंगे

Paytm new Payment System: पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) ने NPCL से अनुमति मिलने के बाद अपने ग्राहकों को नए पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर (PSP) से जोड़ना शुरू कर दिया है. कंपनी ने बुधवार को स्टॉक एक्सचेंज को यह जानकारी दी। कंपनी के साझेदार बैंकों में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और यस बैंक शामिल हैं।

पेटीएम ने शेयर बाजार को जानकारी देते हुए कहा कि 14 मार्च 2024 को उसे NPCI से थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) और मल्टी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर (MPSP) का लाइसेंस मिला था। इस लाइसेंस के साथ वे अपने उपयोगकर्ताओं को पार्टनरबैंको के साथ स्थानांतरित कर रहे हैं। इससे पेटीएम यूजर्स के अकाउंट को इन बैंकों में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया आसान हो गई है।

चार बैंकों के साथ साझेदारी

Paytm यूजर्स को पहले UPI अकाउंट के लिए ‘@paytm’ हैंडल मिलता था। अब यूजर्स को चार नए UPI हैंडल- @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis और @ptyes में से किसी एक को चुनना होगा। इसके लिए कंपनी अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर जानकारी भी दे रही है। ताकि यूजर्स बिना किसी परेशानी के आसानी से माइग्रेट कर सकें।

पेटीएम की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एनपीसीआई के साथ अपनी साझेदारी के जरिए हम भारत के हर कोने में यूपीआई इकोसिस्टम विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके साथ ही कंपनी का यह भी कहना है कि वह अपने बैंकिंग भागीदारों के मजबूत बुनियादी ढांचे का लाभ उठाकर ग्राहकों और व्यापारियों को निर्बाध यूपीआई भुगतान सुविधा प्रदान करेगी।