Thursday , 16 May 2024

तनाव कैसे दूर करें: मानसिक तनाव दूर करने के लिए करें ये काम…! आपको तुरंत आराम महसूस होगा..!

क्या आपने कभी गौर किया है कि जब आप अपनी व्यस्त दिनचर्या से छुट्टी लेते हैं, शहर की भीड़-भाड़ से दूर, जब आप पेड़ों के नीचे या पहाड़ों के बीच खड़े होते हैं तो आपको मानसिक शांति मिलती है? जी हां, प्रकृति का अद्भुत नजारा आंखों को तो सुकून देता है, लेकिन इसका हमारी मानसिक स्थिति पर भी गहरा असर पड़ता है।

द सीकर की संस्थापक और सीईओ अक्षिता विस्तार से बताती हैं कि प्रकृति हमारे मानस पर कैसे सकारात्मक प्रभाव डालती है और हम इसका अधिकतम लाभ कैसे उठा सकते हैं। 

तनाव कम करना:

ऊँचे-ऊँचे पेड़ों से घिरा होना, पत्तों की सरसराहट और दूर बहती नदी की आवाज़ – ये सब हमारे मन को शांत करने में मदद करते हैं। प्रकृति का यह सुखद अनुभव हमारे शरीर में होने वाली प्रतिक्रियाओं को भी प्रभावित करता है। शांतिपूर्ण प्रकृति पार्क में रहने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है और प्रकृति मूड में सुधार कर सकती है।

इसका असर सिर्फ सुंदरता तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह हमारे मूड को भी बेहतर बना सकता है। शोध से पता चलता है कि प्राकृतिक वातावरण में रहने से सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है।

शारीरिक सहनशक्ति

प्रकृति का आनंद लेने से न केवल हमारा दिमाग बेहतर होता है बल्कि शरीर को नई ऊर्जा भी मिलती है। चाहे वह तेज़ चलना हो या सुंदर रास्तों पर साइकिल चलाना, प्राकृतिक वातावरण का हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। प्राकृतिक वातावरण में रहने से एंडोर्फिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे दिन भर की थकान दूर हो जाती है।

दिमाग तेज़ करने के लिए,

प्रकृति हमारी पांचों इंद्रियों को जागृत करती है। पेड़ों से छनती रोशनी या पक्षियों की चहचहाहट मस्तिष्क को सक्रिय करती है। प्रकृति के ये आवेग हमें जागरूक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाते हैं।

कनेक्शन और उद्देश्य

प्रकृति में समय बिताने से हमें खुद से, दूसरों से और अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ने में मदद मिलती है। अपनेपन की यह भावना हमें एक उद्देश्य देती है। हम वर्तमान का आनंद लेने और जीवन को सार्थक बनाने में सक्षम हैं।

प्रकृति की गोद में समय बिताने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। प्रकृति हमें तरोताजा करती है, सतर्कता बढ़ाती है और आंतरिक शांति का एहसास कराती है।