Thursday , 16 May 2024

डीमैट अकाउंट में बैलेंस न होने पर भी खरीद सकते हैं शेयर, जानें कैसे?

डीमैट बैलेंस के बिना शेयर खरीदें: शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड या सरकारी बॉन्ड में निवेश करने के लिए एक डीमैट खाते की आवश्यकता होती है। आपको एक डीमैट खाता खोलना होगा और उसमें शेष राशि जमा करनी होगी, जिसके बाद आप शेयर खरीद सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपके डीमैट अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो भी आप शेयर खरीद सकते हैं। यह सुविधा कैसे उपलब्ध है और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, इसके बारे में और जानें…
लीवरेज्ड ट्रेडिंग का विकल्प

जे-उस ब्रोकर को वहां खोले गए डीमैट खाते में लीवरेज्ड ट्रेडिंग का विकल्प मिलता है। जिसके तहत आपको अपने डीमैट खाते में जमा राशि का 10 गुना निवेश करने की अनुमति है। हालाँकि, इससे जोखिम की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर कोई अच्छा स्टॉक खरीदा जाए तो आपको भारी मुनाफा हो सकता है, लेकिन अगर स्टॉक क्रैश हो जाए तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

लीवरेज्ड ट्रेडिंग क्या है?

डीमैट अकाउंट के जरिए निवेशक लीवरेज यानी मार्जिन ट्रेडिंग कर सकते हैं। जिसमें निवेशक को अपने ब्रोकर से धन उधार लेने की सुविधा मिलती है। आप इस फंड का उपयोग स्टॉक या सिक्योरिटीज खरीदने के लिए कर सकते हैं। जिसका फायदा यह होगा कि आप अपने खाते में जमा रकम से ज्यादा निवेश कर बाजार में कई गुना मुनाफा कमा सकेंगे. हालांकि, मार्केट क्रैश में नुकसान का जोखिम भी बढ़ जाएगा। लीवरेज्ड ट्रेडिंग का उपयोग विकल्प और वायदा कारोबार के लिए उपयुक्त रहता है।

सीमा कैसे निर्धारित की जाती है

लीवरेज्ड ट्रेडिंग के लिए, ब्रोकर ने डीमैट खाते की क्षमता के आधार पर सीमा तय की है। जिसमें ज्यादातर ब्रोकर आपके खाते में जमा रकम का 10 गुना रकम उधार देते हैं। यानी रु. 10 हजार जमा पर आपको 1 लाख तक निवेश करने की ताकत मिलती है. ज़ेरोधा ब्रोकरेज हाउस 5x लीवरेज और कोटक सिक्योरिटीज 20x लीवरेज प्रदान करता है।

उत्तोलन भी कोई रुचि नहीं है.

लीवरेज शेयर बाजार में निवेश करने के लिए लिया गया उधार है। लेकिन इस पर कोई ब्याज नहीं लगता है. कोई निवेशक बिना कोई अतिरिक्त शुल्क चुकाए लीवरेज का लाभ उठा सकता है। ब्रोकरेज प्रत्येक लेनदेन पर शुल्क लेता है। जिससे वह अपना लाभ प्राप्त करता है। ज़ेरोधा और एंजेल ब्रोकिंग सहित अधिकांश ब्रोकरेज हाउस रु। का शुल्क लेते हैं। 20 शुल्क और जीएसटी शुल्क।