Thursday , 16 May 2024

क्या आप जानते हैं गर्मियों में सौंफ के सेवन के ये 5 कमाल के फायदे?

सौंफ के बीज स्वास्थ्य लाभ: गर्मियों में शरीर को ठंडक देने और लू से बचने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं। सोमफू उनमें से एक है। गर्मियों में सौंफ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, सौंफ में ठंडक देने वाले गुण होते हैं। इस प्रकार यह शरीर को ठंडा रखता है और पेट की गर्मी को शांत करता है। सौंफ में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। यह गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसके नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए इस लेख में डाइटीशियन डाइटिशियन अबर्ना मतिवानन आपको बताएंगी कि गर्मियों में सौंफ का सेवन करने से क्या फायदे होते हैं और इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल करें। 

शरीर को ठंडक 
गर्मियों में सौंफ का सेवन शरीर को ठंडक देता है। यह शीतल गुणों वाला पदार्थ है, जो शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह पेट की गर्मी और जलन को भी शांत करता है। इसके सेवन से लू से बचाव होता है।

पाचन तंत्र  मजबूत 
गर्मियों में सौंफ का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से पाचन एंजाइम उत्तेजित होते हैं। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
सौंफ का नियमित सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसका सेवन ऐसे ही करने से आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित 
गर्मियों में लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी बढ़ जाती है. सोमफू का सेवन हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है। दरअसल, इसमें पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई 
सौंफ़ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं। इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

सौंफ को अपने आहार में शामिल करने के तरीके
गर्मियों के दौरान आप सौंफ को कई तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप सौंफ का शरबत, सौंफ का पानी और सौंफ की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, आप खाने के बाद सौंफ को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक दिन में कितनी सौंफ का सेवन किया जा सकता है?
याद रखें कि सौंफ का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, नहीं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। डायटीशियन एबरना के मुताबिक, आप प्रतिदिन एक से दो चम्मच सौंफ का सेवन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह ज़रूर लें।