Thursday , 16 May 2024

कार संशोधन के शौकीन ध्यान दें! अगर ये गलती हुई तो बीमा को हाथ धोना पड़ेगा

कार बीमा लाभ: आजकल देश में कार मॉडिफिकेशन का चलन तेजी से बढ़ रहा है। खासकर युवा अपनी कारों को अलग पहचान देने के लिए तरह-तरह के मॉडिफिकेशन करा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार में बहुत ज्यादा बदलाव आपके बीमा दावे को अमान्य कर सकता है।

आमतौर पर कार बीमा दो प्रकार के होते हैं, पहला व्यापक बीमा और दूसरा तृतीय पक्ष बीमा। व्यापक बीमा आपके अधिकांश नुकसान को कवर करता है, जबकि तृतीय पक्ष बीमा आकस्मिक कारणों से किसी तीसरे पक्ष को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

कार संशोधन के कारण हुई क्षति

बाहरी अपडेट ताज़ा पेंट जॉब और डिकल्स जैसे छोटे बदलाव कोई समस्या नहीं हैं। लेकिन अगर आप फ्लेयर्ड फेंडर, कस्टम हुड और टायर जैसे बॉडी फ्रेमवर्क में बड़े बदलाव करते हैं, तो आपका बीमा प्रभावित हो सकता है। ऐसे में ज्यादातर बीमा कंपनियां क्लेम रद्द कर देती हैं।

प्रदर्शन संशोधन: 

टर्बोचार्जर इंजन के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए नाइट्स ऑक्साइड प्रणाली का उपयोग करता है। हालाँकि, यह संशोधन चिंता का विषय बन गया है। इन परिवर्तनों से वाहन की शक्ति और गति बढ़ जाती है, जिससे दुर्घटना का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा कार की ऊंचाई बढ़ाने और घटाने के लिए सस्पेंशन सिस्टम लगाने पर भी रोक है. इससे बीमा रद्द हो जाता है क्योंकि यह हैंडलिंग और ग्राउंड क्लीयरेंस को प्रभावित करता है।

क्या विचार किया जाना चाहिए?

जब भी आप बीमा लें तो अपनी कार का विवरण नोट कर लें और पॉलिसी लागत की गणना कर लें। अगर आप कार में बदलाव करना चाहते हैं तो आपकी बीमा लागत भी बढ़ जाती है। संशोधन के बारे में बीमा कंपनी को सूचित किया जाना चाहिए। ताकि क्लेम के समय परेशानी या रद्द होने का खतरा न रहे।