Thursday , 16 May 2024

आम को खाने से पहले पानी में भिगोना चाहिए! आप जानते हैं क्यों?

भीगे हुए आम के फायदे: गर्मी का मौसम शुरू होते ही आम के फल का ख्याल हमारे दिमाग में आता है। कई लोगों को आम पसंद होता है. चाहे मीठा हो या खट्टा, आम खाए बिना गर्मियों का मौसम अधूरा है। सिर्फ आम ही नहीं बल्कि किसी भी फल को खाने से पहले साफ पानी से धोना बहुत जरूरी है। लेकिन आम को कुछ घंटों तक पानी में भिगोकर खाना चाहिए. 

आम के फायदे:

आम का फल विभिन्न फायदों से भरपूर होता है। एक फल जो हर किसी को पसंद होता है, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, वह है आम। यह विटामिन ए और विटामिन सी सहित पोषक तत्वों से भरपूर है। ये पोषक तत्व शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण प्रदान करते हैं। आम आंखों की रोशनी बढ़ाने, त्वचा की चमक बढ़ाने जैसे कई फायदों से भरपूर है।

आम में बीटा-कैरोटीन पोषक तत्व भी होते हैं। ये शरीर में पुरानी बीमारियों के प्रभाव को ठीक करने में मदद करते हैं। इससे फेफड़े, हृदय और किडनी की कार्यप्रणाली भी बेहतर होती है। आम में विटामिन K मौजूद होता है.

आम को पानी में क्यों भिगोयें?

कई लोग आम को पानी में भिगोकर खाते हैं. कुछ लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे स्टोर में बेचने से पहले आमों को ठीक से नहीं धोते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोगों का मानना ​​है कि आम को भिगोकर खाने से ऊपर बताए गए कुछ औषधीय लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं। लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक, आम के फल को चाहे धोकर खाया जाए या भिगोकर खाया जाए, यह फायदेमंद ही होता है।

आम को पानी में भिगोने से क्या फायदा?

कुछ आमों की त्वचा बहुत सख्त होती है। कुछ लोग इसे नरम करने के लिए पानी में भिगो देते हैं। निर्यातित आमों को संसाधित करने और उन्हें लंबे समय तक सड़ने से बचाने के लिए कुछ प्रक्रियाएं शामिल हैं। इसके दुष्प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए आमों को पानी में भिगोया जा सकता है।