Wednesday , 15 May 2024

लोकतंत्र-संविधान बचेगा या नहीं ये बड़ा सवाल है… पाटन में राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला

लोकसभा चुनाव 2024 : अब जब लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण नजदीक है तो बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने कमर कस ली है. इस बार गुजरात में वोटिंग है. इस बीच रूपाला विवाद के कारण बीजेपी को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, राहुल गांधी पाटन के प्रगति मैदान पहुंचे. इस रैली में पाटन से चंदनजी ठाकोर, मेहसाणा से रामजी ठाकोर, साबरकांठा से तुषार चौधरी और बनासकांठा से उम्मीदवार गनीबेन ठाकोर भी मौजूद थे. राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘दो विचारधाराओं की लड़ाई चल रही है, बड़ा सवाल ये है कि भारत का लोकतंत्र और संविधान बचेगा या नहीं. भाजपा के लोग चाहते हैं कि संविधान खत्म हो जाये. लेकिन कांग्रेस पार्टी संविधान की रक्षा करती है. आजादी के बाद से जो भी हासिल हुआ है वह भारत की गरीब जनता ने हासिल किया है। यह संविधान के कारण है.’

राम मंदिर का मुद्दा उठाया गया

जिधर देखो उधर दो भारत नजर आते हैं. आपने राम मंदिर का अनावरण देखा. इसे बड़ी धूमधाम से मनाया गया. लेकिन वहां तुम्हें कोई गरीब नहीं मिलेगा. राष्ट्रपति को नहीं बुलाया गया. प्रोटोकॉल में शीर्ष पर होने के बावजूद उन्हें अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई। क्योंकि वे केवल आदिवासी हैं. 

आरक्षण के बारे में क्या? 

राहुल गांधी ने कहा कि संविधान गरीबों की रक्षा करता है और मोदी सरकार इसे खत्म करना चाहती है. उन्होंने कहा कि आरक्षण को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है. निजीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है. अग्निवीर जैसी योजनाओं से नुकसान हो रहा है. न्याय के लिए ही आरक्षण की व्यवस्था है और भाजपा उसकी दुश्मन बन गयी है.