Wednesday , 15 May 2024

यातनाएँ: तिब्बत की 15 वर्षीय नमाकी को चीन की जेल में असहनीय यातनाएँ दी गईं

पिछले साल 28 जून को एक तिब्बती लड़की नेपाल के रास्ते भारत के धर्मशाला पहुंची थी. धर्मशाला में तिब्बती सरकार द्वारा संचालित एक शैक्षणिक संस्थान में अध्ययन। इस युवती ने चीन के बारे में कई खुलासे करते हुए कहा है कि वह दुनिया भर के लोगों को बताना चाहती है कि चीनी जेलों में उसके साथ कैसा व्यवहार किया जाता था। इतना ही नहीं चीनी पुलिस ने उनके परिवार को काफी परेशान भी किया. तिब्बत के नगाबा काउंटी की नामाकी नाम की 15 वर्षीय लड़की और उसकी बहन तेनज़िन डोल्मा को 21 अक्टूबर, 2015 को चीनी अधिकारियों ने पकड़ लिया था। दोनों बहनें दलाई लामा और आज़ाद तिब्बत की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रही थीं. तीन-चार पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोका और उनके हाथ से दलाई लामा की तस्वीरें छीन लीं और उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद दोनों को नगाबा काउंटी से बरकम शहर की जेल ले जाया गया. गिरफ्तारी के दौरान दोनों बहनों को काफी यातनाएं दी गईं। नमाकी का कहना है कि उनसे कड़ी पूछताछ की गई, दलाई लामा के बारे में सवाल पूछे गए. प्रदर्शन क्यों हो रहा था और आपको दलाई लामा के पोस्टर कहां से मिले जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते थे।

15 साल की नमाकी अब 24 साल की हो गई हैं

नामाकी का कहना है कि उन्हें 15 साल की उम्र में जेल में डाल दिया गया था और अब वह 24 साल की हैं। उनका कहना है कि चीन सरकार तिब्बत के बारे में दुनिया को जो बता रही है वह हकीकत से बिल्कुल उलट है. तिब्बती लोग डर के साए में जी रहे हैं. चीन तिब्बत को कमजोर कर रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि चीनी सरकार धार्मिक स्वतंत्रता और तिब्बती संस्कृति और विरासत को नष्ट कर रही है।

नमकी का परिवार खतरे में है

नमाकी का कहना है कि उनका परिवार ख़तरे में है. उनके परिवार को निशाना बनाया जा सकता है. उनका कहना है कि वह चाहती हैं कि पूरी दुनिया को पता चले कि तिब्बत की स्थिति क्या है? तिब्बत में लोग कितनी दयनीय स्थिति में रह रहे हैं। वह अब दुनिया के सामने तिब्बत की आवाज बनना चाहते हैं। वह दुनिया को बताना चाहते हैं कि तिब्बत में क्या हो रहा है। यह तिब्बत की आवाज है. चीन के अत्याचार पूरी दुनिया को तिब्बती लोगों की पीड़ा से अवगत कराते रहेंगे। उनका कहना है कि चीन का दावा है कि उसने तिब्बत में समृद्धि और आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया है लेकिन यह पूरी तरह से झूठा दावा है।

गिरफ्तारी के एक साल बाद मामला दर्ज किया गया

नमाकी का कहना है कि दोनों बहनों के ख़िलाफ़ मामला उनकी गिरफ़्तारी के लगभग एक साल बाद शुरू किया गया था. उनसे जेल में मजदूरों की तरह काम कराया जाता था. जब वह अपनी सजा पूरी करने के बाद रिहा हुए तो उन्हें पता चला कि उनके परिवार ने उनके लिए कपड़े और खाना भेजा था लेकिन वह उन तक कभी नहीं पहुंचा। चीनी अधिकारियों ने उनके परिवार को भी परेशान किया. 13 मई 2023 को चीनी पुलिस की हिरासत से छूटने के बाद नामाकी बिना किसी को बताए वहां से भाग निकला और नेपाल के रास्ते भारत के धर्मशाला पहुंच गया.